चमोली में अपने गांव आए 1601लोग एहतियातन क्वारेंटाइन

*जितेन्द्र पंवार चमोली*
*5 अप्रैल,2020*बाहर देेशों, राज्यों एवं जिलों से जनपद चमोली में अपने गांव-घर आए लगभग 1601 लोगों को एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने होम क्वारेंटाइन किया हुआ है। इन लोगों की नियमित अंतराल में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए चिकित्सकों की 20 टीमें बनाई गई हैं जो 31 मार्च से प्रतिदिन गांवों में घर-घर जाकर होम क्वारेन्टीन किए गए लोगों का चैकअप कर रही है। रविवार तक चिकित्सकों की 20 टीमें चमोली जिले के 193 गांवों में होम क्वारेन्टीन किए गए लोगों का चैकअप कर चुकी है। यह बडी राहत की बात है कि चिकित्सकों की टीम को अभी तक होम क्वारेन्टीन में रह रहे किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण नही मिले है।

 

जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बाहर से अपने गांव घर आए लोगों को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पूरी तरह से अनुपालन करते हुए कम से कम 14 दिनों तक अपने घर पर ही परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी रखने को कहा। होम क्वारेन्टीन में रह रहे लोग की दैनिक गतिविधियों पर राजस्व उप निरीक्षक, ग्राम प्रधान, ग्राम प्रहरी, आशा वर्कर एवं पुलिस के मदद से कडी नजर भी रखी जा रही है। होम क्वारेन्टीन में रह रहे लोगों की जानकारी लेने के लिए जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया स्वयं भी रोपा, बछेर तथा आसपास के गांवों का निरीक्षण कर चुके है।

 

इसके अलावा जिले में 19 अलग-अलग जगहों पर फेसेलिटी क्वारेन्टाइन सेंटर बनाए गए है। यहाॅ पर 399 बैड है। लाॅकडाउन के बाद बाहर आने वाले लोगों को इन फेसेलिटी क्वारेन्टाइन सेंटरों में रखा जा रहा है। अब तक 90 से अधिक लोगों को फेसेलिटी क्वारेन्टाइन किया जा चुका है। इनमें से जो लोग 14 दिन का पीरियड पूरा कर चुके है उन्हें छोड भी दिया गया है। अभी भी फेसेलिटी क्वारेन्टाइन सेंटर पाॅलिटैक्निक गौचर मे ं26, ग्वालदम में 02, मंडल में 03, देवाल में 07, ट्रामा सेंटर कर्णप्रयाग में 04, जीएमवीएम कालेश्वर में 10, पीएचसी गौचर में 08, जीएमवीएन गौचर में 20 तथा जोशीमठ में 02 लोगों को चिकित्सा टीम की निगरानी में रखा गया है।

 

कोरोना संक्रमित मरीजों के ईलाज के लिए जिला प्रशासन ने गोपेश्वर जिला चिकत्सालय को आइसोलेशन सेंटर बनाया है। यहाॅ पर 85 आइसोलेशन बैड तैयार किए गए है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 केके सिंह ने बताया कि कोबिड संक्रमित मरीजों के ईलाज हेतु यहाॅ पर 06 आईसीयू कक्ष,  04 वेंटीलेटर तथा 106 आॅक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध है। चिकित्सकों की टीम के लिए 353 पीपीई किट, 1 हजार एन-95 मास्क, तथा 17 हजार थ्री-लियर मास्क उपलब्ध है। कोरोना संक्रमित मरीजों के ईलाज के लिए पूरी एसओपी के साथ चिकित्सकों की टीम तैनात रखी गई है। अभी तक छः लोगों के ब्लड सैंपल टेस्ट के हल्द्वानी भेजे गए थे, जिनमें से चार लोगों की रिपोर्ट आ चुकी है। चारों केस नेगेटिव पाए गए है, जबकि दो लोगों की रिपोर्ट रविवार देर सायं तक आने की सम्भावना है।